Network Marketing Kya Hai | What is Network Marketing in Hindi 2023

What is Network Marketing in Hindi

आज के इस आधुनिकता के जमाने में जीने का तरीका तो बदल ही गया है, लेकिन इसके साथ ही साथ वर्तमान में बिजनेस करने का तरीका भी बदल गया है। आज के समय में मोबाइल फोन और इंटरनेट नें लोगों का जीवन ही बदल दिया है। इंटरनेट और मोबाइल फोन के जरिए लगभग सभी तरह के कामों को करना संभव हो गया है, ऐसे में Network Marketing Business की भी डिमांड बढ़ती जा रही है,

आज के समय में अधिकतर लोग Network Marketing के माध्यम से काफी तेजी से सफलता प्राप्त कर रहे हैं। आजकल ट्रडिशनल मार्केटिंग की तुलना में नेटवर्क मार्केटिंग किसी भी व्यक्ति के लिए बिज़नेस करने और बिजनेस को सफल बनाने में बहुत मददगार साबित हो रहा है।

आप में से अधिकतर लोगों ने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा, आज बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए अच्छा खासा इनकम भी कमा रहे हैं। वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया Ofline or Online Business Plan साबित हो रहा है, जिसके साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग Earning का एक बहुत ही अच्छा सोर्स बन गया है। इसलिए अब ज्यादा से ज्यादा लोग जानना चाहते है की Network Marketing kya hai मतलब What is Network Marketing?

यदि आज दुनिया भर में व्यापार तेजी से बढ़ रहा है, तो इसका एक कारण Network Marketing भी है। भारत समेत दुनिया भर की अलग-अलग कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र को अपनाकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं। और लोगो तक एक Best Income Opportunity पहोचा रही है, आमतौर पर नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम करती है, जिसमें Network Marketing बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया भर में इतनी तेजी से क्यों बढ़ते जा रहा है। इस बात को समझने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है और यह कैसे काम करता है। यदि आप इस विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहिए, क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Network Marketing in Hindi विषय से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारी के बारे में जानेंगे। तो आइये इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Table of Contents

What is Network Marketing in Hindi | Network Marketing Kya Hai

Network Marketing Kya Hai

Network Marketing दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है Network + Marketing, इन दोनों शब्द का अपना ही अलग-अलग मतलब होता है। नेटवर्क यानी की एक जाल, नेटवर्क का साधारण मतलब एक दूसरे से जुड़ना होता है। जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से जुड़ता है और दूसरा व्यक्ति तीसरे व्यक्ति से और यह प्रक्रिया इसी तरह चलते रहता है, तब वह एक नेटवर्क कहलाता है। मार्केटिंग की बात करें तो मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसे बिजनेस मॉडल के अंतर्गत इस्तेमाल किया जाता है। मुख्य रूप से मार्केटिंग बिजनेस के प्रचार प्रसार करने और प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का एक प्रक्रिया होता है, जिसे आमतौर पर सभी कंपनियों द्वारा अपनाया जाता है।

Network Marketing की बात करें तो यह एक ऐसा Business और Distribution Model होता है, जिसके अंतर्गत लोगों द्वारा एक दूसरे को जोड़कर एक बड़ा नेटवर्क तैयार किया जाता है, और उसके माध्यम से कंपनी द्वारा अपने कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को सीधे कस्टमर के जरिए बिना किसी मार्केटिंग के प्रमोशन कराया जाता है। Network Marketing Business, जिसे Multi Level Marketing (MLM) और Direct Selling Marketing के नाम से भी जाना जाता है। सरल शब्दों में समझे तो Network Marketing एक ऐसी ऑनलाइन प्रक्रिया या बिजनेस मॉडल है, जो की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को जोड़कर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करना होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग Direct Selling पर आधारित एक बिजनेस मॉडल है। इस तरह के मार्केटिंग के अंतर्गत किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर तक पहुंचने का काम किया जाता है। इस तरह के बिजनेस प्रोसेस को करने के लिए एक पूरी टीम होती है, जिसमें बहुत सारे लोग जुड़े हुए होते हैं और कंपनी उन्हीं लोगों के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने का काम करती है।

आज Network Marketing एक ऐसा शब्द बन चुका है जिसे हमने कभी ना कभी कहीं ना कहीं एक बार तो अपनी जिंदगी में जरूर सुना है तो चलिए जानते हैं क्या यह नेटवर्क मार्केटिंग (what is network marketing in hindi) भारत के अंदर MCA (Ministry of Corporate Affairs) एकमात्र ऐसी सरकारी संस्था है जो नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी सभी बातों पर अपनी पकड़ बनाए रखती है।

आसान शब्दों में समझे तो जब आप किसी कंपनी से जुड़ते हैं और अपने नीचे अन्य लोगों को जोड़ते हैं और वे लोग अपने नीचे और भी लोगों को जोड़ते हैं तो इस तरह से एक पिरामिड तैयार हो जाता है। और जब कंपनी इस नेटवर्क के माध्यम से अपने सर्विस कस्टमर तक पहुंचाती है, तो आपको इसका एक निश्चित कमीशन प्राप्त होगा। इसी तरह आपके नीचे जुड़े हुए लोग यदि कोई प्रोडक्ट या सर्विस किसी कस्टमर को बेचते हैं, तो उन लोगों के साथ-साथ आपको भी इसका एक निश्चित कमीशन प्राप्त होगा। इस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग में पैसिव इनकम होते रहता है।

Network Marketing Important Information

QuestionsAnswers
When Network Marketing StartedYear 1886 by CPC
Father of Network Marketing | जन्मदाताCarl Rehnborg
First Network Marketing Company of the WorldCalifornia Perfume Company
Highest Income Earn in Network Marketing$150,000,000 (Recorded)
Top Earner in Network Marketing in the worldIgor Alberts & Andreea Cimbala
First Network Marketing Company in IndiaOriflame in 1995
Network Marketing Course in IndiaStarted by Delhi University

How Network Marketing Works | Network Marketing कैसे काम करता है?

आपने यह तो जान लिया है कि Network Marketing Kya hai तो चलिए अब बात करते हैं कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग काम कैसे करता है? आपको बता दें कि Network Marketing बिजनेस प्रमोशन का एक प्रक्रिया है, जिसे अधिकांश कंपनियों द्वारा अपनाया जा रहा है और यह कंपनियों के सफलता के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक भी साबित हो रहा है।

यदि बात करें कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है, तो हमने आपके ऊपर बताया है कि Network Marketing मल्टीलेवल सिस्टम पर आधारित एक Business Model होता है, जिसके अंतर्गत बहुत सारे लोगों को जोड़कर एक बड़ा नेटवर्क तैयार किया जाता है और उस नेटवर्क के माध्यम से ही कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सेल किया जाता है।

आसान शब्दों में समझे तो Network Marketing एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खुद जुड़कर और भी अन्य लोगों को जोड़कर एक पिरामिड तैयार करना होता है जिसके जरिए नेटवर्क मार्केटिंग का काम किया जाता है। दरअसल जब आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़कर उनके प्रोडक्ट या सर्विस को किसी अन्य लोगों को सेल करते हैं, तो आपको इसका कमीशन मिलेगा।

इसी तरह यदि आप अपने नीचे और भी लोगों को जोड़ते हैं और वे लोग कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को किसी अन्य व्यक्ति को सेल करते हैं तो उन लोगों को इसके लिए एक निश्चित कमीशन प्राप्त होगा, इसके साथ ही साथ आपको भी इसका एक निश्चित कमीशन मिलेगा। इस तरह से आपकी टीम के किसी भी मेंबर द्वारा काम करने पर पूरी टीम को कमीशन के रूप में एक निश्चित इनकम मिलता रहेगा, इसे पैसिव इनकम के नाम से भी जाना जाता है।

इस तरह से Network Marketing काम करता है, जिसमें तैयार किए गए नेटवर्क के अंतर्गत किसी भी टीम मेंबर द्वारा कम करने पर पूरी टीम को फायदा होता है। इसके अलावा जैसे-जैसे आपका नेटवर्क बढ़ता जाएगा यानी कि आपके नीचे जितने अधिक लोग जुड़ते जाएंगे आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता जाएगा।

How to start Network Marketing Business | Network Marketing Business कैसे शुरू करे?

Network Marketing Business की शुरुआत करने के लिए Network Marketing Meaning को जानना बेहद जरूरी है, तो अब हमने नेटवर्क मार्केटिंग के मतलब को तो अच्छे से समझ ही लिया है तो चलिए आप जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसे करना बेहद आसान होता है। बस इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो की निम्नलिखित है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुने

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करना होगा और उसे कंपनी को ज्वाइन करके उससे जुड़ना होगा। नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस को बिना किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किये नहीं किया जा सकता है। आज के समय में बहुत सारि Network Marketing Companies मौजूद है, जो की लोगों को इनकम कमाने का बेस्ट सोर्स प्रदान करती हैं।

वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस मॉडल है, लेकिन यह ऑनलाइन होने के कारण इसमें फ्रॉड होने का भी खतरा बना रहता है। इसीलिए यदि आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन कर रहे हैं, तो उस कंपनी से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारी और बिजनेस मॉड्यूल को अच्छी तरह से जरूर समझे और नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए अच्छा इनकम कमाने के लिए ध्यान पूर्वक बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का ही चुनाव करें।

जरूर पढ़े: How to Select a Perfect Network Marketing Company in 2023

कंपनी के बिजनेस मॉडल को अच्छे से समझे

नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने से पहले आपको बहुत सारी बातों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसीलिए आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल को समझना जरूरी है, ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

साथ हि आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ी हुई लीगल डॉक्यूमेंट और उनके प्रोग्राम को भी अच्छे से समझना जरूरी है, क्योंकि वर्तमान में ऐसी बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है जो कि लोगों के साथ फ्रॉड करती हैं। इसीलिए इन सभी फ्रॉड से बचने के लिए एक बेहतर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करें और साथ ही उस कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल और वर्क पैटर्न को अच्छे से समझे।

बातचीत करने का तरीका सीखे

एक अच्छे कंपनी का चुनाव करने और उसके बिजनेस मॉड्यूल को अच्छे से समझने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत काम करने की जरूरत होगी, इसके लिए आपको बातचीत करने का तरीका आना चाहिए। कहने का मतलब यह है कि आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए, ताकि आप लोगों को अपने काम के बारे में अच्छे से समझ सके और लोगों को प्रभावित करके उनका विश्वास जीत सके।

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे करने के लिए आपको रोजाना नए-नए लोगों से बातचीत करने की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में यदि आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा नहीं है तो आप लोगों को अपनी बात नहीं समझा सकेंगे। इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले आपको बातचीत करने का तरीका सीखना होगा, तभी आप नेटवर्क मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं।

लोगों को जोड़ना शुरू करें

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंतर्गत मुख्य रूप से लोगों को जोड़कर प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करने का काम किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने और वर्क पैटर्न को अच्छे से समझने के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कम लोगों को जोड़ना होता है। लोगों को अपने बातों से प्रभावित करके और कंपनी से जुड़ी हुई बातों की जानकारी देकर अन्य लोगों को जोड़कर एक बड़ा नेटवर्क बनाना होता है, ताकि किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को आसानी से अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए कस्टमर ढूंढ कर उन्हें अपनी बातों से प्रभावित करके कंपनी में जोड़ना होता है।

Network बनाएं

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है की नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस मल्टी लेवल मार्केटिंग और Direct Selling System पर आधारित बिजनेस मॉडल होता है, जिसे करने के लिए एक बड़ा Network तैयार करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाएं और लोगों को डायरेक्ट जॉइन करने की कोशिश करें।

ऐसा करने से आपका एक नेटवर्क बनना शुरू हो जाएगा और आपने जिन भी लोगों को ज्वाइन किया है, उन्हें गाइड करते रहे ताकि वे और भी अन्य लोगों को इस फील्ड में ज्वाइन करवाए ताकि आपका एक बड़ा टीम तैयार हो जाए। क्योंकि आपका नेटवर्क या टीम जितना ज्यादा बड़ा रहेगा आपको नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा।

Social Media Platform का इस्तेमाल करें

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक बहुत ही अच्छा सोर्स साबित होता है। सोशल मीडिया एप्लीकेशन नेटवर्क तैयार करने के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया होता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए अलग-अलग तरह के टूल्स भी उपलब्ध कराता है, जिसके माध्यम से नेटवर्क मार्केटिंग करना काफी आसान हो जाता है।

आज के समय में फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मौजूद है, जहां पर सभी तरह के ऑडियंस देखने को मिलते हैं और उनसे कनेक्टिविटी बनाना भी काफी आसान होता है। तो आप नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आज के समय में मौजूद मशहूर सोशल मीडिया एप्लीकेशंस का इस्तेमाल जरूर करें।

अपना काम अच्छे से करें

नेटवर्क मार्केटिंग ऑनलाइन इनकम कमाने का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस को शुरू करने और सफल बनाने के लिए इसमें लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है। इसलिए यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग के फील्ड में सक्सेज होना चाहते हैं, तो अपना काम अच्छे से जरूर करें और साथ ही अपने नीचे जुड़े हुए लोगों को भी गाइड करते रहें ताकि आपके साथ-साथ वे भी इस फील्ड में सक्सेस हो सके। साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए अच्छा इनकम कमाने के लिए इस फील्ड में आप अपना 100% जरूर दें।

जरूर पढ़े: Best Network Marketing Books in Hindi 2023 [PDF Download]

Network marketing से पैसा कैसे कमाए?

आज के समय में Network Marketing घर बैठे Online पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, जिसमें ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है लेकिन इसके जरिए घर बैठे काफी अच्छा इनकम कमाया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक पॉजिटिव माइंड सेटअप होना बेहद जरूरी है, क्योंकि Network Marketing का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे अधिकतर ऑनलाइन ही किया जाता है। इसके लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना जरूरी है।

Network Marketing एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है, जिसमें एक बड़ा नेटवर्क तैयार करके किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का मार्केटिंग किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक भरोसेमंद नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ना होता है, और उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करना होता है जिसके बदले कंपनी कमीशन के रूप में इनकम देती है।

वर्तमान में बहुत सारी Network Marketing Companies in India मौजूद है, तो आप उनमें से किसी भी एक अच्छे कंपनी के साथ जुड़कर नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस में अलग-अलग तरह के लेवल निर्धारित किया गया होता हैं, जो कि लोगों के अच्छे परफॉर्मेंस के अनुसार प्राप्त होता है। जैसे-जैसे इस बिजनेस में आपका परफॉर्मेंस अच्छा होता जाएगा, आपका परफॉर्मेंस लेवल भी बढ़ता जाएगा और बढ़ते हुए लेवल के अनुसार आपका इस बिजनेस से होने वाला इनकम भी बढ़ता जाएगा।

लेकिन इस बिजनेस में आगे बढ़ाने के लिए आपको अपना एक नेटवर्क यानी कि एक बड़ी टीम तैयार करनी पड़ेगी, जिसमें आपको खुद किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़कर अपने नीचे अन्य मेंबर्स को ज्वाइन करना होगा और जितना हो सके उतना प्रोडक्ट या सर्विस सेल करना होगा और आपके द्वारा सेल किए गए प्रोडक्ट के अनुसार आपको एक फिक्स इनकम मिलता रहेगा।

इस तरह से आपके नीचे कम कर रहे लोग भी यदि किसी अन्य व्यक्ति को जोड़ते हैं और कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस बेचते हैं, तो इसका कमीशन उन लोगों के साथ-साथ आपको भी मिलता रहेगा। जैसे-जैसे आपकी टीम और नेटवर्क बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे आपका इनकम भी बढ़ता जाएगा। इसके साथ ही आप नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में जितना अच्छा परफॉर्मेंस करेंगे आपका लेवल भी बढ़ता जाएगा। तो इस तरह से आप नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए घर बैठे आसानी से पैसिव इनकम के रूप में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Network Marketing Kya Hai by Pushkar Raj Thakur

Best Network Marketng Company कोन कौन सी है?

वैसे तो भारत में कही सारि नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया काम कर रही है, लेकिन कुछ चुनिंदा ही कम्पनिया ऐसी है जिसपर आप आखे बंद कर के विश्वास कर सकते है और उन्हें ज्वाइन कर सकते है। यह वो कम्पनिया है जो की भारत में पिछले कही सालो से काम कर रही है और इन कंपनियों ने कही सारे लोगो को करोड़पति भी बनाया है। इन कम्पनीज में कही सारे Successful लोग मौजूद है जिन्होंने अपनी मेहनत से गरीबी से अमीरी तक का सफर तय किया है और आप वह एक बहोत ही शानदार जीवन व्यतिक कर रहे है, तो चलिए जानते है वो कम्पनिया कोन कोन सी है।

  1. Herbalife India
  2. RCM
  3. Amway India
  4. Vestige
  5. Modicare
  6. MI Lifestyle
  7. Oriflame India
  8. Safe Shop
  9. Forever Living Products
  10. Asclepius Wellness

इन कंपनियों के अलावा भी ऐसी कही सारि नयी कम्पनिया है जो की काफी अच्छा काम कर रही है। किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले एक बार अपने स्तर पर जानकारी जरूर एकत्रीरत करे और उस कम्पनी में कामयाब हुए लोगो के बारे में जरूर जाने।

भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और उनके टर्नओवर के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप निचे दी गयी लिंक पर जा सकते है।

जरूर पढ़े: Top 10 Network Marketing and Direct Selling Company in India 2023

Network Marketing Advantage or Disadvantage in Hindi

Network marketing के फायदे | Benefits of Network Marketing Business

आज के समय में Network Marketing किसी भी बिजनेस को Grow करने के साथ-साथ लोगों के लिए इनकम कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया भी साबित हो रहा है। ऐसे में Network Marketing के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं, जिनमें से कुछ फायदे निम्नलिखित है-

  • नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने के लिए बहुत ही कम निवेश करने की जरूरत होती है, लेकिन इस बिजनेस के माध्यम से बहुत ही कम समय में अच्छा इनकम कमाया जा सकता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में किसी भी जॉब की तरह एक फिक्स इनकम नहीं होता है। इस बिजनेस के अंतर्गत आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं बस आपको मेहनत करने की जरूरत होगी।
  • Network Marketing के Business को करने के लिए किसी भी डिग्री या पढ़ाई की जरूरत नहीं होती है। कोई भी मोबाइल फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की शुरुआत कर सकता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एक ऐसा काम है जिसे आपको किसी एक ऑफिस में बैठकर करने की जरूरत नहीं होती है। आप इस बिजनेस को जब चाहे, जहां चाहे, जैसे चाहे, आसानी से कर सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में रोजाना नए-नए लोगों से बात करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में काम करते रहने से कम्युनिकेशन स्किल में भी सुधार होती है।
  • Network Marketing में Time freedom की भी सुविधा मिलती हैं, इसमें किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होती है आप इसे अपने फ्री टाइम के अनुसार किसी भी समय कर सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस एक पूरे टीम के जरिए किया जाता है, जिसमें टीम के किसी भी मेंबर द्वारा काम करने पर पूरी टीम को इनकम होते रहता है। ऐसे में आपके बिना काम किये भी आपको प्रॉफिट होता रहेगा।
  • इस बिजनेस में पैसे कमाने का कोई भी limitations नहीं होता है, आपका जितना अच्छा परफॉर्मेंस रहेगा उस अनुसार आपका लेवल भी बढ़ता जाएगा और साथ ही आपका प्रमोशन भी होता जाएगा, जिसके साथ ही आपका इनकम भी बढ़ता जाएगा।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में अच्छे परफॉर्मेंस को देखते हुए कंपनी द्वारा फ्री में नेशनल ओर इंटरनेशनल टूर करने का भी सुविधा मिलता है।

Network Marketing के नुकसान | Disadvantage of Network Marketing

Network Marketing के Business में कुछ नुकसान भी देखने को मिलता हैं, जिनमें से कुछ नुकसान निम्नलिखित है।

  • नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें फ्रॉड होने का भी खतरा बना रहता है। इस बिजनेस में एक अच्छी और भरोसेमंद कंपनी का चुनाव करना काफी कठिन होता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस नेटवर्क पर डिपेंड करता है ऐसे में नेटवर्क यानी की टीम बनाने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में अक्सर लोग अपना नेटवर्क तैयार करने के लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जोड़ते हैं, ऐसे में इस बिजनेस में पारिवारिक संबंध खराब होने का भी संभावना बना रहता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस को शुरू करने के बाद हर किसी के सफल होने की संभावना बहुत ही काम होती है। बहुत कम लोग ही इस बिजनेस में सफलता प्राप्त कर पाते हैं।

निश्कर्ष

आज के इस बढ़ती हुई आधुनिकता के जमाने में Network Marketing बहुत ज्यादा लोकप्रिय और प्रचलित बन गया है। इसीलिए आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से What is Network Marketing in Hindi or Network Marketing Kya Hai विषय से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आप सभी को हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से Network Marketing In Hindi विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करे?

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें? इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण यह है कि आप इसके जरिए अपनी कमाई का दूसरा स्रोत बन सकते हैं। इसके साथ में आपके नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आपको Financial Freedom मिलती है। जिसके लिए भी नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए इसके साथ में आने वाली पीढ़ियों की Financial सुरक्षा के लिए भी नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें इसका सबसे बड़ा एक और कारण यह है कि आप इसमें खुद के बॉस स्वयं होते हैं और यहां पर आप कम निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब कैसे होये?

नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होने के लिए आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना पड़ता है।
1. सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुने।
2. अपने बिजनेस की प्लानिंग करें।
3. अपलाइन के साथ अच्छा व्यवहार रखें।
4. नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी स्किल्स को सीखे।
5. अपनी कंपनी के सभी प्रोडक्ट की पूरी तरह से जानकारी रखें।
6. हर रोज लगभग दो मीटिंग अवश्य करें।
7. अपने टीम के नए एसोसिएट को लगातार रूप से नेटवर्क मार्केटिंग के लिए एजुकेटेड करें। 8. अपनी टीम के अंदर नए लीडर्स बनाए।
9. अपने बिजनेस को ध्यानपूर्वक करें।
10. यह सभी रूल्स अपनी टीम के अंदर शेयर करें।

नेटवर्क मार्केटिंग में कोनसी कंपनी अच्छी है?

नेटवर्क मार्केटिंग में कौन सी कंपनी अच्छी है? इसके बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है आज के समय में ऐसी बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां है जो कि अच्छा काम कर रही है। जिसके अंदर भारतीय और विदेशी कंपनियां शामिल है। इसमें Herbalife, Amway, RCM, Vestige, Modicare जैसी कंपनियां शामिल है। इसके अलावा आप और भी अन्य कंपनियों का चुनाव कर सकते हैं। जिसके अंदर अच्छे प्रोडक्ट और अच्छा बिजनेस प्लान हो।

टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कोनसी है?

अगर बात की जाए टॉप कमपनी की तो Herbalife India को भारत की टॉप कंपनी कहा जा सकता है क्योकि इस कंपनी ने पिछले साल बाकी कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा बिज़नेस किया किया है जो की 3,281 करोड़ रुपये है जिससे Herbalife टॉप कंपनी कहे जाने के लिए बिलकुल सही है।

नेटवर्क मार्केटिंग सही है या गलत?

नेटवर्क मार्केटिंग एक शानदार बिजनेस मॉडल है जिसके अंदर कंपनियों के प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए बीच में डिस्ट्रीब्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है और इसके लिए डिस्ट्रीब्यूटर को कमीशन दिया जाता है तथा टीम बनने पर डिस्ट्रीब्यूटर को और भी अधिक कमाई होती है। इसमें काम करके सफल होने में समय लगता है। नेटवर्क मार्केटिंग वैसे तो सही है लेकिन अगर आपको कोई यह कह रहा है कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे लगाकर जल्दी अमीर बन सकते हैं तो वह एक Ponzi Scheme हो सकती है इसलिए यहां पर आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है।

जरूर पढ़े:

Share Now

1 thought on “Network Marketing Kya Hai | What is Network Marketing in Hindi 2023”

Leave a Comment