5 स्टार्टअप फेल होने के बाद भी नहीं छोड़ी बिजनेस की लाइन और आज खड़ी कर दी 10,000 करोड़ की कंपनी, देखे बोट के संस्थापक अमन गुप्ता की सफलता की कहानी

Boat Founder Aman Gupta Success Story
Boat Founder Aman Gupta Success Story

एक कहानी है कि असफलता के बाद का नया चैप्टर सफलता का आता है। यह कहानी बिल्कुल सच है कि जब तक आपका सफलता का सामना नहीं करेंगे तब तक आप सफल नहीं हो सकते है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बता रहे हैं। जिसने पांच स्टार्टअप की शुरुआत की और पोंचो के अंदर असफलता मिलने के बाद भी हर नहीं मानी और आज इस व्यक्ती ने 10,000 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है। इस आर्टिकल के अंदर हम आपको एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताएंगे जिसने अपनी कहानी खुद लिखी और आज यह देश के सबसे अमीर नौजवानों की लिस्ट में शामिल है।

Boat Founder Aman Gupta Success Story : आज हम बात कर रहे हैं Boat कंपनी के फाउंडर अमन गुप्ता के बारे में जिसने पांच स्टार्टअप में असफल होने के बाद भी एंटरप्रेन्योरशिप की लाइन नहीं छोड़ी और आज इस व्यक्ति ने 10000 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी। साथ ही यह आज भारत के उन अमीर नौजवानों की लिस्ट के अंदर शामिल है जिन्होंने अपनी कहानी खुद लिखी है। अमन गुप्ता ने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई के बाद कई सारे बिजनेस की शुरुआत की और उसमें असफल होने के बाद इन्होंने Boat कंपनी की शुरुआत की और इसके अंदर सफल होकर आज यह भारत की प्रमुख कंपनियों के अंदर शामिल है।

Boat Founder Aman Gupta कोन है

अमन गुप्ता का जन्म दिल्ली के एक मिडिल क्लास फैमिली के अंदर 1982 में हुआ था। इसके बाद इन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट के अंदर अपनी कॉमर्स सब्जेक्ट के साथ अपनी ग्रेजुएशन पुरी की ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद इन्होंने U.S जाकर MBA की पढ़ाई की इसके बाद इनका मन बिजनेस के अंदर लगा। इसके बाद इन्होंने अपनी पहली नौकरी सिटी बैंक के अंदर सहायक प्रबंधक के रूप में शुरू की थी। लेकिन आज भी उनके मन में बिजनेस शुरू करने का ख्याल था इसलिए इन्होंने वर्ष 2005 के अंदर एडवांस टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी की शुरुआत की थी। जिसके अंदर असफल होने के बाद इन्होंने केपीएमजी नामक संस्था में वरिष्ठ प्रबंधक के रूप में भी नौकरी की थी।

Boat की शुरुवात कैस हुई

इन्होंने नौकरी करने के बाद फिर से बिजनेस के अंदर आने की सोची और इन्होंने अपने एक मित्र समीर मेहता के साथ मिलकर वर्ष 2016 के अंदर Boat कंपनी की शुरुआत की आज अमन गुप्ता इस कंपनी के को फाउंडर के साथ में चीफ मार्केटिंग डायरेक्टर भी है। यह कंपनी मोबाइल एसेसरीज के साथ-साथ कई प्रकार के इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट की बिक्री करती है। इस कंपनी के आज पूरे भारत देश के अंदर 5000 से भी ज्यादा रिटेल स्टोर है। जहां पर इस कंपनी की प्रोडक्ट की बिक्री होती है। साथ ही आज इस कंपनी के अंदर 2 करोड़ से भी ज्यादा कस्टमर जुड़े हुए हैं। इसके साथ में इस कंपनी को वर्ष 2020 के अंदर पांचवें सबसे बड़े वियरेबल ब्रांड का पुरस्कार भी दिया गया था।

Boat कम्पनी क्या है

Boat कंपनी भारत का आज एक ऐसा ब्रांड है जिसके अंदर यूजर्स फ्रेंडली मोबाइल एसेसरीज के साथ-साथ कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कि इयरफोन, हेडफोन ब्लूटूथ के साथ-साथ कैसे कई प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं जो कि कम कीमत के साथ बेहतरीन क्वालिटी में मिलते हैं।

Aman Gupta को 5 बाद मिली थी और सफलता

अमन गुप्ता ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने शुरुआती दौर से ही बिजनेस करने का काफी शौक था जिसके लिए उन्होंने एक कंपनी शुरू करने के बाद दूसरी और दूसरी शुरू करने के बाद तीसरी कंपनी लगातार शुरू की ऐसे चलते उन्होंने लगातार पांच कंपनियां शुरू की जिसके अंदर उनको किसी भी कंपनी के अंदर सफलता नहीं मिली थीं। लेकिन उन्होंने बिजनेस को लेकर हार नहीं मानी और लगातार रूप से प्रयास करते रहे और आज बोट कंपनी एक इंडिया की सबसे बड़ी ब्रांड कंपनी के रूप में देखी जा रही है।

जरूर पढ़े: 2023 की पहली यूनिकॉर्न कंपनी बनी ZEPTO, नुकसान में होने के बावजूद भी ई – फंडिंग से जुटाए 200 मिलियन डॉलर

36 साल की उम्र में की बोट कंपनी की शुरुआत

अमन गुप्ता ने अपने एक इंटरव्यू के अंदर कहा था कि अगर कोई भी आदमी व्यवसाय या फिर कारोबार शुरू करने की सोच रहा है तो उसे जल्द ही अपने व्यवसाय की शुरुआत कर देनी चाहिए। हालांकि उन्होंने शुरुआती दौर के अंदर अपने पापा के साथ मिलकर काम किया और कई जगह पर नौकरी भी की थी। इसके चलते उन्होंने 36 वर्ष की उम्र में बोट कंपनी की शुरुआत की थी।

Aman Gupta Networth ( अमन गुप्ता की नेटवर्थ)

एक रिपोर्ट के अनुसार आज अमन गुप्ता की नेटवर्क कुल 700 करोड रुपए हैं। वही आज उनकी कंपनी की वैल्यूएशन 9800 करोड रुपए है। अमन गुप्ता आज एक लग्जरी लाइफ़स्टाइल जीते हैं। इनके पास बीएमडब्ल्यू सीरीज की दो का हैं। जिनमें एक की कीमत 55 लाख तो दूसरे की कीमत 1.70 करोड रुपए। साथ ही आज अमन गुप्ता अपने परिवार के साथ जिस घर में रहते हैं। उस घर की कीमत 10 करोड रुपए बताई गई है।

Share Now

Leave a Comment